EIB का बांग्लादेश में COVID-19 टीकाकरण का समर्थन, मिलेगा 250 मिलियन यूरो

 

यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी), यूरोपीय संघ का बैंक और दुनिया का सबसे बड़ा बहुपक्षीय ऋणदाता, बांग्लादेश के जनवादी गणराज्य को सुरक्षित और प्रभावी टीकों की खरीद और COVID-19 के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण का समर्थन करने के लिए €250 मिलियन प्रदान करेगा। टीकाकरण के प्रयासों में म्यांमार के रोहिंग्या शरणार्थी भी शामिल होंगे जो वर्तमान में बांग्लादेश में रहते हैं। वित्त पोषण बांग्लादेश को कोरोनावायरस महामारी के स्वास्थ्य प्रभावों को कम करने में मदद करेगा और देश को अपनी स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने और अपने लोगों को प्रभावी टीकों के साथ COVID-19 से बचाने में सक्षम करेगा। सतत सतत आर्थिक और सामाजिक विकास के लिए ये सभी प्रमुख पूर्व शर्त हैं। यह 2021 में EIB द्वारा अनुमोदित €425 मिलियन दक्षिण एशिया पब्लिक हेल्थकेयर COVID-19 योजना के तहत आवंटित पहला ऑपरेशन है। इस योजना का उद्देश्य बांग्लादेश, मालदीव और संभावित रूप से दक्षिण एशिया के अन्य देशों में COVID-19 टीकाकरण, महामारी की तैयारी और स्वास्थ्य प्रणाली के लचीलेपन के लिए दीर्घकालिक समर्थन प्रदान करना है।

ईआईबी के उपाध्यक्ष क्रिश्चियन केटेल थॉमसन ने कहा, "ईआईबी को बांग्लादेश के लिए टीम यूरोप के समर्थन का विस्तार करने पर बहुत गर्व है, यह सुनिश्चित करते हुए कि उसके लोग प्रभावी टीकों के साथ कोरोनावायरस से सुरक्षित हैं। COVAX वैक्सीन खरीद पहल के लिए पहले से विस्तारित EIB समर्थन में € 1.3 बिलियन के साथ, इस तरह के वैश्विक टीकाकरण के संचालन में तेजी लाने और वायरस पर त्वरित और प्रभावी जीत में एक महत्वपूर्ण कदम हैं। साथ ही, यह ऑपरेशन बांग्लादेश और उसके लोगों के लिए एक सुरक्षित, हरा-भरा भविष्य सुनिश्चित करने के लिए टीम यूरोप और बांग्लादेश जनवादी गणराज्य की सरकार के अन्य सदस्यों के साथ काम करने के लिए हमारी मजबूत, दीर्घकालिक प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।"

यूरोपीय संघ में बांग्लादेश जनवादी गणराज्य के राजदूत, एच.ई. महबूब हसन सालेह ने कहा, “बांग्लादेश सरकार को COVID-19 टीकों की खरीद के लिए €250 मिलियन का EIB का ऋण बांग्लादेश-ईआईबी साझेदारी की 22 साल की लंबी यात्रा में सबसे बड़ा और सबसे महत्वपूर्ण विकास है। बांग्लादेश में ईआईबी का पदचिह्न बड़ा होता जा रहा है और नए क्षेत्रों में विस्तार हो रहा है, जो आने वाले दिनों में भी जारी रहेगा और देश में अधिक सामाजिक आर्थिक विकास में योगदान देगा। जलवायु परिवर्तन, बुनियादी ढांचा और नवीकरणीय ऊर्जा बांग्लादेश और यूरोपीय संघ के लिए कुछ महत्वपूर्ण क्षेत्र हैं, जहां आने वाले दिनों में ईआईबी की भागीदारी मजबूत हो सकती है।

बांग्लादेश जनवादी गणराज्य में यूरोपीय संघ के राजदूत, एच.ई. चार्ल्स व्हाइटली ने कहा, "ईआईबी से पर्याप्त समर्थन जिसकी आज पुष्टि की जा रही है, जो महामारी से लड़ने के लिए बांग्लादेश के साथ टीम यूरोप की साझेदारी के लिए एक बहुत ही स्वागत योग्य है।

बांग्लादेश के साथ यूरोपीय संघ के संबंध कई क्षेत्रों में विस्तार

जलवायु परिवर्तन से लेकर व्यापार तक, संपर्क से लोगों के बीच संबंधों तक। स्वास्थ्य क्षेत्र में यह प्रतिबद्धता हमारे संबंधों को मजबूत करने का एक और संकेत है।

ऑपरेशन ईयू ईएफएसडी + व्यापक गारंटी और इसके पड़ोस, विकास और अंतर्राष्ट्रीय सहयोग साधन (एनडीआईसीआई) द्वारा कवर किया गया है। 

टीम यूरोप और EIB दुनिया भर में COVID-19 वैक्सीन की तैनाती में तेजी लाते हैं 2020 में कोरोनावायरस महामारी की शुरुआत के बाद से, EIB राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्रणालियों का समर्थन करने के लिए दीर्घकालिक वित्तपोषण प्रदान कर रहा है, जिसमें दुनिया भर के देशों में स्थानीय वैक्सीन की तैनाती में तेजी लाना शामिल है।

EU बैंक वैक्सीन अनुसंधान और उत्पादन के साथ-साथ COVID-19 निदान और उपचार का समर्थन करता रहा है। EIB के अभिनव लागत-साझाकरण वित्तीय साधनों और यूरोपीय आयोग और यूरोपीय संघ के देशों के योगदान के साथ, टीम यूरोप ने COVAX को €3 बिलियन से अधिक की प्रतिबद्धता दी है, जो दुनिया के इतिहास में सबसे बड़ी वैक्सीन खरीद और आपूर्ति संचालन है। आज, यूरोप दुनिया के किसी भी अन्य क्षेत्र की तुलना में अधिक टीकों का निर्यात कर रहा है, ईआईबी सक्रिय रूप से दुनिया भर में कम विकसित क्षेत्रों में वैक्सीन उत्पादन क्षमता के निर्माण का समर्थन कर रहा है।

करीब 144 देशों को जीवन रक्षक टीकों के वितरण के बाद, जनवरी 2022 में, COVAX ने 1 बिलियन COVID-19 वैक्सीन खुराक वितरित की। 2021 में अपनी वैश्विक COVID-19 प्रतिक्रिया के हिस्से के रूप में, EIB समूह ने स्वास्थ्य और जीवन विज्ञान क्षेत्र के लिए अपने वित्तपोषण को लगभग €5.5 बिलियन तक बढ़ा दिया, जिसमें €1 बिलियन का निवेश स्वास्थ्य और जीवन विज्ञान कोष में किया गया। कुल मिलाकर, दुनिया भर में 780 मिलियन से अधिक लोग बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं से लाभान्वित होंगे, जिनमें COVID-19 टीके शामिल हैं, जिन्हें EIB वित्तपोषण द्वारा संभव बनाया गया है।

ईआईबी ग्लोबल की स्थापना

टीम यूरोप के लिए एक नया भागीदार पिछले साल, ईआईबी समूह ने बांग्लादेश सहित यूरोपीय संघ के बाहर 160 से अधिक देशों में परियोजनाओं के लिए € 8.1 बिलियन का वित्तपोषण प्रदान किया, जिससे यूरोपीय संघ के बाहर निवेश की कुल राशि €1.5 ट्रिलियन से अधिक हो गई। जनवरी 2022 में ईआईबी ने ईआईबी ग्लोबल की स्थापना की घोषणा की, इसकी शाखा अंतरराष्ट्रीय भागीदारी और विकास वित्त के लिए समर्पित है। ईआईबी ग्लोबल एक स्पष्ट प्रबंधन संरचना के तहत यूरोपीय संघ के बाहर प्राप्त ईआईबी के सभी संसाधनों और विशेषज्ञता को एक साथ लाएगा जो टीम यूरोप परियोजनाओं और पहलों में एक मजबूत, अधिक केंद्रित योगदान दे सकता है। ईआईबी ग्लोबल का पहला क्षेत्रीय केंद्र केन्या की राजधानी नैरोबी में खोला गया, और अधिक कार्यालयों की योजना बनाई गई है क्योंकि ईआईबी विकासशील देशों में अपनी उपस्थिति को मजबूत करता है, जिसमें जकार्ता, इंडोनेशिया और सुवा, फिजी में कार्यालय शामिल हैं।

कौन है यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी)?

यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) अपने सदस्य राज्यों के स्वामित्व वाले यूरोपीय संघ की दीर्घकालिक ऋण देने वाली संस्था है। यह यूरोपीय संघ के नीति लक्ष्यों की दिशा में योगदान करने के लिए ठोस निवेश के लिए दीर्घकालिक वित्त उपलब्ध कराता है।

एशिया में ईआईबी

25 वर्षों से, यूरोपीय निवेश बैंक ने एशिया और प्रशांत क्षेत्र में आर्थिक विकास का समर्थन किया है। जिन परियोजनाओं से हम वित्त में मदद करते हैं, वे लोगों के जीवन को आसान बनाते हैं - बंगलौर में एक नई मेट्रो लाइन के साथ यात्रा के समय को कम करने से, पश्चिमी नेपाल को सस्ती, स्वच्छ ऊर्जा प्रदान करने के लिए। एशिया में, हमने सभी क्षेत्रों में जलवायु कार्रवाई पर अपना ध्यान केंद्रित करने के लिए चुना है। हम अपनी परियोजनाओं में लैंगिक समानता को शामिल करने के लिए भी काम करते हैं, यह सुनिश्चित करते हुए कि महिलाओं, पुरुषों, लड़कियों और लड़कों को समान रूप से और समान रूप से परियोजनाओं से लाभ हो सकता है।

बांग्लादेश में ईआईबी

2000 में बांग्लादेश में अपने संचालन की शुरुआत के बाद से, ईआईबी ने देश में सात परियोजनाओं का समर्थन किया है और परिवहन, ऊर्जा, पानी और अपशिष्ट जल प्रबंधन परियोजनाओं में करीब €753.2 मिलियन का निवेश किया है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !