PM Kisan Yojana: किसानों के लिए खुशखबरी, लाखों किसानों के खाते में 14वीं किस्त जल्द

PM Kisan Samman Nidhi 14 installment 2023: पीएम किसान सम्मान योजना के तहत देश के योग्य किसानों को सरकार की तरफ से सालाना आधार पर 6000 रुपये दिए जाते हैं. ये राशि किसानों को 2000 रुपए की 3 समान किस्तों में दी जाती है



नई दिल्ली: PM Kisan Yojana 14th Installment: केंद्र की मोदी सरकार देश के लाखों किसानों को जल्द ही गुड न्यूज दे सकती है. दरअसल, केंद्र सरकार (Central Government) की ओर से देश के किसानों की आर्थिक मदद (Financial Help) लिए किसान सम्मान निधि योजना (Kisan Samman Nidhi Yojana) चलाई जा रही है. इस योजना के तहत अब तक किसानों को 13वीं किस्त (PM Kisan 13th Installment) तक का फायदा मिल चुका है. अब किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना की 14वीं किस्त का बेसब्री से इंतजार है.

इस दिन आ सकती है PM Kisan की 14वीं किस्त 

इस बीच मीडिया रिपोर्ट्स के जरिये ये खबर आ रही है कि इस महीने के अंत में किसानों को बड़ी खुशखबरी मिल सकती है. पिछली13वीं किस्त फरवरी महीने में जारी की गई थी. रिपोर्ट्स के मुताबिक, जून के अंत या जुलाई महीने तक किसानों के बैंक खाते में 14वीं किस्त के 2000 रुपये ट्रांसफर किए जा सकते हैं. हालांकि, इसको लेकर अभी कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है.


सरकार देश के योग्य किसानों को सालाना देती है 6000 रुपये 

आपको बता दें कि 24 फरवरी, 2019 को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Yojana) की शुरुआत हुई थी. पीएम किसान सम्मान योजना (PM Kisan Samman Yojana) के तहत देश के योग्य किसानों को सरकार की तरफ से सालाना आधार पर 6000 रुपये दिए जाते हैं. हालांकि, सरकार किसानों को 6000 रुपये एक साथ नहीं बल्कि 2000-2000 रुपए की 3 समान किस्तों में देती है. 


 14वीं किस्त पाने के लिए फटाफट निपटा लें ये काम

ऐसे में अगर आप पीएम किसान सम्मान योजना की 13वीं किस्त का इंतजार कर रहे हैं तो उससे पहले कुछ जरूरी प्रक्रिया है उसे फटाफट निपटा लें. इससे जैसे ही सरकार की ओर से 13वीं किस्त जारी की जाएगी, वह बिना किसी रुकावट के आपके बैंक अकाउंट में आ जाएगी. अगर आपने इस प्रक्रिया को पूरा करने में चूक जाते हैं तो आपके किस्त के पैसे नहीं आएंगे.


अगली किस्त का लाभ उठाने के लिए e-KYC अनिवार्य

अगर आप पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के लाभार्थी हैं और अगली किस्त का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपके लिए ई-केवाईसी करवाना अनिवार्य है. इसलिए अगर अभी तक आपके यह जरूरी काम नहीं किया है तो इसे बिना देरी किए आज ही निपटा लें. अगर आपने ऐसा नहीं किया तो आप पीएम किसान सम्मान योजना की 14वीं किस्त से वंचित हो सकते हैं. पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट pmkisan.gov.in पर जाकर आप खुद ओटीपी बेस्ड ई-केवाईसी कर सकते हैं. वहीं, आप अपनी सुविधा अनुसार अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर जाकर भी e-KYC की प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं.


पीएम किसान के लाभार्थियों के लिए ज़मीन की रजिस्ट्री करवाना जरूरी

इसके अलावा पीएम किसान योजना के लाभार्थी को 14वीं किस्त का लाभ पाने के लिए अपनी ज़मीन की रजिस्ट्री भी करवानी होगी. इस जरूरी काम को अगर आप अब तक किसी न किसी वजह से टालते आ रहे हैं तो इसे जितनी जल्दी हो सके पूरा करा लें

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !