बिहार के बाजार में जल्द दिखेगा लाल केला! किसानों को होगी अच्छी आमदनी!

समस्तीपुर क्या आप लाल केला के बारे में जानते हैं, आइए प्रोफ़ेसर (डा.) एस. के. सिंह प्रधान अन्वेषक,अखिल भारतीय समन्वित अनुसंधान परियोजना (फल) एवम् सह निदेशक अनुसंधान डा.राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय,पूसा, समस्तीपुर,बिहार से जानते हैं लाल केला के बारे में!


लाल केला दक्षिण भारत में बहुत ही लोकप्रिय है । जहां पीले केले 60-70 रुपये दर्जन बिकते है , वही लाल केला 100 रूपये से लेकर 150 रुपये दर्जन बिकता है । दक्षिण भारत में लोग इस केले के औषधीय एवं पोषक तत्वों से भलीभाति परिचित है । इसके विपरीत उत्तर भारत में अधिकांश लोग इस केले से अपरिचित है।इसी को ध्यान में रखते हुए अखिल भारतीय फल अनुसंधान परियोजना के अंतर्गत , डॉ राजेंद्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्विद्यालय में अनुसंधान प्रारंभ किया गया है ।इसका प्रमुख उदेश्य है की लाल केला को उत्तर भारत में भी लोकप्रिय बनाया जाय । इस सन्दर्भ में अनुसंधान कार्य प्रारंभ कर दिया गया है । इस केले को कब लगाया जाय , कितने दिन के बाद इसमे फूल एवं फल आयेंगे ,इसमे खाद एवं उर्वरकों की कितनी मात्रा देनी है , इसमे रोग एवं कीडों को कैसे प्रबंधित करेंगे ,इत्यादि विषयों पर शोध किया जा रहा है । शोध के निष्कर्ष से उत्तर भारत के किसानों को जल्द ही अवगत कराया जाएगा । 


दुनिया भर में केले की लगभग 1,000 से अधिक विभिन्न किस्में हैं। 

लाल केले लाल त्वचा के साथ दक्षिण पूर्व एशिया के केले का एक उपसमूह हैं। वे नरम होते हैं और पके होने पर एक मीठा स्वाद होता है। इसकी जेनेटिक संरचना AAA होती है । कुछ लोगों की मान्यता हैं कि लाल केला का भी स्वाद एक नियमित केले की तरह होता हैं, लेकिन इसका स्वाद एवं मिठास कुछ कुछ रास्पबेरी जैसा होता है । ये अक्सर पका कर उपयोग में किए जाते हैं, लेकिन स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ भी अच्छी तरह से मिलाया जा सकता हैं। लाल केले में कई आवश्यक पोषक तत्व होते हैं और प्रतिरक्षा प्रणाली, हृदय स्वास्थ्य, और पाचन के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होते है । पीले केले की तरह लाल केले भी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं।वे विशेष रूप से पोटेशियम, विटामिन सी और विटामिन बी 6 में समृद्ध हैं और इसमें उचित मात्रा में फाइबर होता है। एक अध्यन के अनुसार एक लगभग 100 ग्राम के लाल केला से लगभग 90 कैलोरी उर्जा , कार्बोहायड्रेट 21 ग्राम,प्रोटीन 1.3 ग्राम, वसा 0.3 ग्राम, फाइबर 3 ग्राम,पोटेशियम 9%, विटामिन B6 RDI का 28%; विटामिन सी आरडीआई का 9%;मैग्नीशियम RDI का 8% होता है । एक छोटे लाल केले में केवल लगभग 90 कैलोरी होती है और इसमें ज्यादातर पानी और कार्बोहाइड्रेट्स होते हैं। विटामिन बी 6, मैग्नीशियम और विटामिन सी की उच्च मात्रा इस केले की किस्म को विशेष रूप से पोषक तत्वों से भरपूर बनाती है।

सभी केलों में खासकर लाल केला (रेड बनाना)में पोटेशियम भरपूर मात्रा में होता है जिसकी वजह से रक्तचाप को नियंत्रित करने में इसकी भूमिका को कई गुना बढ़ा देता है । पोटेशियम हृदय स्वास्थ्य के लिए आवश्यक खनिज है। लाल केले पोटेशियम से भरपूर होते हैं , जिसमें एक छोटा फल 9% RDI प्रदान करता है। शोध से पता चलता है कि अधिक पोटेशियम युक्त खाद्य पदार्थ खाने से रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है। रक्तचाप नियंत्रण के लिए एक अन्य महत्वपूर्ण खनिज मैग्नीशियम है। एक छोटा लाल केला इस खनिज के लिए आपकी दैनिक जरूरतों का लगभग 8% प्रदान करता है। अध्ययनों की समीक्षा से पता चला है कि मैग्नीशियम का सेवन प्रति दिन 100 मिलीग्राम बढ़ाने से आपके उच्च रक्तचाप का खतरा 5% तक कम हो जाता है।इसके अतिरिक्त, मैग्नीशियम और पोटेशियम दोनों का सेवन बढ़ाना रक्तचाप को कम करने में केवल एक खनिज से अधिक खाने से अधिक प्रभावी हो सकता है।

लाल केले में कैरोटेनॉयड्स होते हैं , रंगद्रव्य जो फलों को लाल रंग का छिलका देते हैं। लाल केले में ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन दो कैरोटीनॉयड होते हैं जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं।

ल्यूटिन उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन (एएमडी), एक लाइलाज नेत्र रोग और अंधेपन का एक प्रमुख कारण को रोकने में मदद कर सकता है। अध्ययनों की एक समीक्षा में पाया गया कि ल्यूटिन युक्त खाद्य पदार्थ खाने से देर से उम्र से संबंधित धब्बेदार अध: पतन का खतरा 26% तक कम हो जाता है। बीटा कैरोटीन एक और कैरोटीनॉयड है जो आंखों के स्वास्थ्य के लिए अनिवार्य है, और लाल केले अन्य केले की किस्मों की तुलना में अधिक पाया जाता हैं। बीटा कैरोटीन शरीर में विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है , आंखों के स्वास्थ्य के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिनों में से एक है ।

अधिकांश अन्य फलों और सब्जियों की तरह, लाल केले में शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट होते हैं। वास्तव में, वे पीले केले की तुलना में कुछ एंटीऑक्सीडेंट की अधिक मात्रा प्रदान करते हैं। एंटीऑक्सिडेंट यौगिक होते हैं जो मुक्त कण नामक अणुओं के कारण सेलुलर क्षति को रोकते हैं। आपके शरीर में अत्यधिक मुक्त कण ऑक्सीडेटिव तनाव के रूप में जाना जाने वाला असंतुलन पैदा कर सकते हैं, जो हृदय रोग, मधुमेह और कैंसर जैसी स्थितियों से जुड़ा हुआ है। ये एंटीऑक्सिडेंट सुरक्षात्मक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक व्यवस्थित समीक्षा में पाया गया कि एंथोसायनिन के आहार सेवन से कोरोनरी हृदय रोग का खतरा 9% कम हो गया। लाल केले जैसे एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर फल खाने से कुछ पुरानी स्थितियों का खतरा कम हो सकता है।

लाल केले विटामिन सी और बी6 से भी भरपूर होते हैं। स्वस्थ प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए ये पोषक तत्व आवश्यक हैं। एक छोटा लाल केला क्रमशः 9% और 28% विटामिन सी और बी 6 के लिए आरडीआई प्रदान करता है। विटामिन सी आपके इम्यून सिस्टम की कोशिकाओं को मजबूत करके इम्युनिटी को बढ़ाता है। तदनुसार, कुछ शोध बताते हैं कि विटामिन सी की मामूली कमी भी संक्रमण के बढ़ते जोखिम से जुड़ी हो सकती है। लाल केले में मौजूद विटामिन बी6 भी आपके इम्यून सिस्टम को सपोर्ट करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। वास्तव में, विटामिन बी6 की कमी आपके शरीर में श्वेत रक्त कोशिकाओं के उत्पादन को कम कर सकती है।








एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !