दुल्हन को था दुल्हे का इंतजार, लेकिन पहुंच गया पुलिस अधिकारी, आधे रास्ते से वापस लौटी बारात

उत्तरकाशी। उत्तराखंड के उत्तरकाशी में एक शादी की सभी तैयारियां उस समय धरी की धरी रह गई, जब बारात आने से पहले वहां प्रशासन की एक टीम पुलिस के साथ पहुंच गई। आप यह सोच रहे होंगे कि आखिरकार अधिकारी वहां क्यों पहुंचे, क्या दुल्हन या उसके परिवार के किसी सदस्य पर आपराधिक मामला दर्ज था, लेकिन ऐसा कुछ नहीं था। दरअसल लड़की नाबालिग थी और शिकायत पर अधिकारी वहां पहुंचे थे। टीम ने जांच-पड़ताल के बाद शादी रुकवा दिया। उधर, इसकी जानकारी होने पर आधे रास्ते से बारात लौट गई। वहीं लड़की और उसकी मां को उत्तरकाशी के वन स्टॉप सेंटर लाया गया। प्रशासन की टीम लड़की का फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने की जांच कर रही है।



प्राप्त जानकारी के अनुसार, यह मामला टिपरा कुमारकोट गांव का है। तहसील प्रशासन को गांव में एक नाबालिग लड़की की शादी करवाए जाने की शिकायत मिली। जिसके बाद प्रशासन की एक टीम एक्टिव हुई और देर शाम गांव पहुंची। गांव में शादी की सभी तैयारियां पूरी कर बारातियों के स्वागत की व्यवस्था की जा रही थी। बारातियों के खाने-पीने से लेकर स्टेज और मंडप सज चुका था। सजी-धजी दुल्हन को भी बारात आने का इंतजार था। बारात हरियाणा से आ रही थी और आधे रास्ते पहुंच चुकी थी।


16 साल की लड़कीः- प्रशासन की टीम ने जब मौके पर पहुंचकर मामले की जांच किया तो जिस लड़की की शादी होने जा रही थी, उसके हाईस्कूल प्रमाणपत्र के अनुसार उसकी उम्र 16 साल कुछ महीने होने की पुष्टि हुई। जिस पर प्रशासन की टीम नाबालिग लड़की व उसकी मां को पूछताछ के लिए जिला मुख्यालय स्थित वन स्टॉप सेंटर ले आई।


फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनवायाः- पूछताछ में पता चला कि नाबालिग की शादी की बात हरियाणा में उनके ही किसी परिचित ने ही करवाई थी। वहीं मामले की भनक लगते ही बारात आधे रास्ते से वापस लौट गई। बताया जा रहा है कि नाबालिग का फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनवाया गया था।


जांच कर रहे अधिकारीः- सूत्रों के अनुसार, फर्जी जन्म प्रमाणपत्र हरिद्वार में बनवाया गया था। तहसीलदार प्रताप सिंह चौहान ने इस बारे में कहा कि नाबालिग लड़की की शादी करवाए जाने की सूचना मिली थी। मौके पर पहुंचने के बाद जांच-पड़ताल में पाया गया कि लड़की नाबालिग थी। जिसके बाद प्रशासन की टीम नाबालिग लड़की और उसकी मां को वन स्टॉप सेंटर ले आई। मामले में गहनता से जांच की जा रही है। वहीं फर्जी जन्म प्रमाण पत्र बनाने की बात भी सामने आई है। जांच की जा रही है। आरोप सही पाए जाने पर उचित कार्रवाई की जाएगी।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !