NSUI मेडिकल विंग ने अंतराष्ट्रीय नर्स दिवस पर नर्सिंग ऑफिसर्स का किया सम्मान

अंतरराष्ट्रीय नर्स दिवस पर एनएसयूआई मेडिकल विंग ने प्रशंसा पत्र देकर नर्सिंग ऑफिसर्स को सम्मानित किया


कोरोना काल में नर्सों ने अपनी जान की बाजी लगाकर करोड़ों लोगों का जीवन बचाया, नर्सिंग आफिसर (मेल नर्स) होने पर मुझे खुद पर गर्व है- रवि परमार


भोपाल - मध्य प्रदेश एनएसयूआई मेडिकल विंग ने अंतराष्ट्रीय नर्स दिवस के अवसर पर भोपाल के जय प्रकाश चिकित्सालय (जिला चिकित्सालय) नर्सिंग ऑफिसर्स के बीच में एनएसयूआई मेडिकल विंग के कार्यकर्ताओ ने फ्लोरेंस नाइटिंगेल की छायाचित्र पर पुष्प अर्पित कर और केक काटकर विश्व की प्रथम नर्स फ्लोरेंस फ़्लोरेन्स नाइटिंगेल का जन्मदिन मनाया। साथ ही सभी नर्सिंग ऑफिसर्स को प्रसंशा पत्र देकर सम्मानित किया।



एनएसयूआई मेडिकल विंग के संयोजक रवि परमार ने कहा कि भारत ही नहीं बल्कि विश्व में मेडिकल क्षेत्र में नर्सों का विशेष महत्व होता है। ताजा उदाहरण कोरोनाकाल का हमारे सामने है। जब नर्सों ने अपनी जान की बाजी लगाकर करोड़ों लोगों का जीवन बचाया। यह किसी से छिपा नहीं है। आधुनिक नर्सिंग की संस्थापक मानी जाने वाली फ्लोरेंस नाइटिंगेल के जन्मदिवस को अंतराष्ट्रीय नर्स दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को मनाने की शुरुआत 1974 से ही हुई थी।


रवि परमार ने बताया कि फ्लोरेंस नर्स के साथ-साथ एक समाज सुधारक भी थी। वो क्रीमिया युद्ध के दौरान दिन-रात की परवाह किए बिना घायल सैनिकों की देखभाल में लगी रहती थी। रात के अंधेरे में एक लालटेन की मदद से घूम-घूम कर मरीजों की सेवा करती थी। रवि परमार ने कहा कि मुझे नर्सिंग आफिसर ( मेल नर्स ) होने पर खुद पर गर्व होता है।



परमार ने कहा, 'मरीजों की सेवा करना ही हमारा मुख्य धर्म है। मैंने नर्सिंग की पढ़ाई के दौरान ही भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन ( एनएसयूआई ) में सक्रियता के साथ कार्य करते हुए नर्सिंग के छात्र छात्राओं की अनेकों समस्याओं को प्रमुखता से उठाते हुए छात्र राजनीति की शुरुआत की थी।


परमार ने आगे कहा कि कोरोना काल के दौरान सभी नर्सिंग ऑफिसर्स ने नि:स्वार्थ भाव से मानवता की सेवा की लेकिन उसके बावजूद नर्सिंग ऑफिसर्स की समस्याओं पर ध्यान नहीं दिया जा रहा हैं। उन्होंने वहां मौजूद सभी नर्सिंग ऑफिसर्स को संबोधित करते हुए कहा कि हम आप सभी नर्सिंग ऑफिसर्स की समस्याओं के समाधान के लिए हमेशा आपके साथ में खड़े रह कर आपकी आवाज उठाएंगे।


इस मौके पर राजवीर सिंह, हेमंत शर्मा समेत बड़ी संख्या में नर्सिंग आफिसर्स मौजूद रहे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !