Bihar: नए कृषि मंत्री का ऐलान, सूखाग्रस्त घोषित होगा बिहार

कैमूर: बिहार में महागठबंधन की नई सरकार बनते ही मंत्री सब कभी एक्टिव हो कर काम कर रहे, मंत्री पद की शपथ लेने के बाद बिहार कृषि मंत्री सुधाकर सिंह पहली बार कैमूर पहुंचे। बिहार सरकार के कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने किसानों के लिए बड़ा ऐलान किया है। बिहार को सूखाग्रस्त घोषित करने का ऐलान करते हुए कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने कहा कि जिन किसानों की खेती प्रभावित हुई है उन्हें मुआवजा दिया जाएगा। जिन किसानों की खेती हुई है और पानी के अभाव के कारण फसलें नष्ट हो गयी है उन्हें भी क्षतिपूर्ति का मुआवजा दिया जाएगा।

कृषि मंत्री सुधाकर सिंह ने कैमूर में कहा कि मैं इतिहास के उस दौर में मंत्री पद का शपथ लिया हूं जब सैकड़ों साल में एक बार अकाल आता है। उस भयानक अकाल में हम कार्यभार बीच दौर में संभाले हैं। कैसे बिहार के किसानों को जिन्होंने खेती में पूंजी लगाया है वह वापस आ जाए, हम उस चुनौती को स्वीकार करते हैं और जहां परती खेत है पानी के अभाव में खेती नहीं हुआ है वहां आपदा के जरिए किसानों तक राहत का काम करेंगे। यह संपूर्ण मानवता के लिए संकट है। इंसानों के साथ जीव जंतु सबके लिए संकट की स्थिति है। पीने के लिए पानी, पशुओं के लिए चारा के लिए घोर अभाव होने जा रहा है, हमारी खेती को भी बचाना है। 

उन्होंने कहा कि इन सारी स्थिति को फॉलो करते हुए हमें आगे बढ़ना है । यह सूखाग्रस्त घोषित होगा और हम किसानों को दो स्तर में राहत देने जा रहे हैं। जिनकी खेती नहीं हुई है उनको एक मुश्त हम पैसा देने जा रहे हैं और जो खेती कर लिए हैं और उनका जो नुकसान हुआ है उसका हम भरपाई करेंगे। दोनोंस्तर पर हम काम करेंगे और तीसरा काम होगा कि अगले फसल के लिए बीज से लेकर खाद तक अलग से मुहैया कराएंगे । 

कृषि मंत्री ने कहा कि अकाल की स्थिति को देखते हुए देश और राज्य स्तर पर हम वैज्ञानिकों को बुलाएंगे कि हम लोगों को सही सलाह दें कि आगे क्या करना चाहिए। सभी वैज्ञानिकों को इसी सप्ताह तुरंत बुलाया जाएगा इस अकाल की स्थिति को देखते हुए। मैं किसान हूं, किसान का बेटा हूं जो इस कुर्सी तक पहुंचा है। स्वभाविक है कि किसानों के पक्ष में फैसला लेंगे । जिस दिन लगेगा कि मैं किसानों के हक में फैसला लेने में असमर्थ हूं उस दिन कुर्सी छोड़ दूंगा।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !