मध्यप्रदेश में "यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम सीजन-3 का आगाज़, युवा कांग्रेस की पत्रकार वार्ता "यंग इंडिया के बोल" कार्यक्रम सीजन-3 की मप्र में शुरुआत

"यंग इंडिया के बोल" के प्रदेश प्रभारी श्री भूदेव शर्मा, सह-प्रभारी सुश्री एश्वर्या भदे, प्रदेश अध्यक्ष डॉ. विक्रांत भूरिया, मीडिया चेयरमेन श्री विवेक त्रिपाठी की संयुक्त पत्रकार वार्ता


यग इंडिया के बोल कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं को सबसे बड़ा मंच देंगे - भूदेव शर्मा


यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम बन रहा है देश के युवाओं की आवाज - ऐश्वर्या


भोपाल - मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस द्वारा पत्रकार वार्ता को यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम के मध्यप्रदेश के प्रभारी भूदेव शर्मा ने संबोधित करते हुए बताया कि "यंग इंडिया के बोल" की शुरूआत वर्ष 2019 में हुई जिसका पहला और दूसरा सीजन हो चुका यह सीजन -3 हैं जिसमे युवाओं को 25 अप्रैल तक ऑनलाइन आवेदन करने का अवसर मिलेगा भारतीय युवा कांग्रेस जो राजनीति में युवाओं का सबसे बड़ा मंच है युवा कांग्रेस द्वारा इसकी शुरूआत की गई यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम की शुरुआत करने का उद्देश्य देश के युवाओं की आवाज को एक राजनीतिक मंच प्रदान करना अधिकांश युवा अपनी आवाज को रखना चाहते है लेकिन सरकार प्रशासन के दबाव में वह अपनी आवाज प्रकट नहीं कर सकते या ये कहे की एक प्लेटफ़ार्म का अभाव रहा है।



भूदेव शर्मा ने कहा कि कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष श्री राहुल गांधी जी हमेशा युवाओं को राजनीति में अधिक से अधिक अवसर प्रदान करने की बात करते हैं और यंग इंडिया के बोल का मंच युवा आवाज का मंच है। यंग इंडिया के बोल के जरिए देशभर के हजारों युवाओं ने भारतीय युवा कांग्रेस के मंच के जरिए अपनी आवाज को जनता तक पहुंचाया है. लोकतांत्रिक मूल्यों की रक्षा के लिए लोकतांत्रिक तरीके से अभिव्यक्ति आवश्यक है महानगर से लेकर सुदूर गांव तक, हर वर्ग के युवाओं को "यंग इंडिया के बोल" के जरिए राजनीति में आने का अवसर मिला है।


यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम की सह प्रभारी सुश्री ऐश्वर्या ने कहा कि "यंग इंडिया के बोल" भाषण व वाद-विवाद प्रतियोगिता है. जिसमें देश भर से निश्चित समय में ऑनलाइन आवेदन मंगवाए जाते है. आवेदन के बाद यंग इंडिया के बोल के प्रदेश प्रभारी द्वारा संबधित राज्य से आए आवेदनों की छटनी कर जिला स्तरीय प्रतियोगिता करवाई जाती है जिसमे प्रतिभागी की वाक-कला, विचारधारा, राजनीतिक समझ आदि का मूल्याकंन किया जाता है चयनित प्रतिभागियों को राज्य स्तर प्रतियोगिता के लिए चयन, राज्य स्तरीय प्रतियोगिता संबधित राज्य की राजधानी में आयोजित की जाती है. और भाषण, वाद-विवाद व क्रिएटिव स्पीच श्रेणी में चयन किया जाता है. प्रतियोगिता का भाषा माध्यम हिंदी, अंग्रेजी, सभी प्रादेशिक व स्थानीय भाषाओं में होता है जो प्रतिभागी स्वंय चयन करता है।


सुश्री ऐश्वर्या ने कहा कि यंग इंडिया के बोल का फाइनल दिल्ली में आयोजित होता है जिसमें राज्य स्तर से आए विनर भाग लेते है और भाषण, वाद-विवाद व क्रिएटिव स्पीच श्रेणी में विजेता घोषित किए जाते हैं।


मप्र युवा कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ विक्रांत भूरिया ने कहाँ की पूर्व में आयोजित यंग इंडिया के बोल कार्यक्रम को प्रदेश और देश में काफ़ी युवाओं का समर्थन मिला था हज़ारो युवाओं ने इसमें भाग लिया था हमे पूरी उम्मीद है इस बार भी युवा इस में बढ़चढ़ कर इस कार्यक्रम में हिस्सा लेंगे।


मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस मीडिया विभाग के विवेक त्रिपाठी ने कहा कि यंग इंडिया के बोल में विजेता का चयन स्कोर के आधार पर होता है. कॉपीटिशन के जज पैनल में कांग्रेस के वरिष्ठ प्रवक्ता, वरिष्ठ पत्रकार, सामाजिक कार्यकर्ता, शोधार्थी आदि का समूह होता है, जिनके स्कोर के आधार पर विजेता का चयन होता है।

विवेक त्रिपाठी ने बताया कि यंग इंडिया के बोल के जरिए चयन किए गए युवाओ को भारतीय युवा कांग्रेस में प्रवक्ता के रूप में नियुक्त किया जाता है. यह नियुक्ति जिला स्तर व राज्य स्तर पर होती है।

पत्रकार वार्ता में यंग इंडिया के बोल के प्रदेश प्रभारी मानसिंह राठौर प्रभारी भूदेव शर्मा सह प्रभारी सुश्री ऐश्वर्या मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस अध्यक्ष विक्रांत भूरिया मध्यप्रदेश युवा कांग्रेस मीडिया विभाग के विवेक त्रिपाठी जिला चैयरमेन आकाश चौहान उपस्थित रहे। 

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !