प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि लेने वाले सभी किसानों को मिलेगा किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ !


Agriculture देश के किसानों को क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ के उद्देश्य से सभी राज्य सरकारें समय-समय पर केसीसी (किसान क्रेडिट कार्ड) बनाने का अभियान चलाती है। बिहार सरकार की ओर से राज्य के किसानों के केसीसी बनाने के अभियान की शुरुआत आज दिनांक 24 अप्रैल 2022 को की जा रही हैं,कृषि मंत्री अमरेंद्र प्रताप सिंह ने बताया कि राष्ट्रीय स्तर पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी आज करेंगे इस अभियान का शुभारंभ, आज 24 अप्रैल से शुरू हो रही यह अभियान 1 मई 2022 तक चलेगा, जिसमे प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेने वाले सभी किसानो किसानों के साथ साथ पशुपालक और मत्स्य पालक किसान भी क्रेडिट कार्ड का लाभ ले सकेंगे। इसके जरिये किसानों को बैंक द्वारा सस्ता लोन मुहैया कराई जाएगी।
बिहार के समस्तीपुर जिले के जितवारपुर प्रखंड के किसान सलाहकार शिव नारायन राय के द्वारा दी गई जानकारी के अनुसार सभी ग्राम पंचायत में की जाएगी सभा का आयोजन! इस ग्राम सभा में पीएम किसान योजना अंतर्गत हितग्राहियों को किसान क्रेडिट जारी करने का विषय भी शामिल करने को कहा गया है। ग्राम सभाओं में पटवारी, कृषि, मत्स्य पालन, पशुपालन विभाग के अधिकारी, पंचायत सचिव, सरपंचगण मौजूद रहेंगे!
किसान क्रेडिट कार्ड का लाभ
* किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिए गए ऋण पर बहुत ही कम 4 प्रतिशत वार्षिक ब्याज लगता है!

* KCC के जरिये किसान बैंक से 5 लाख रुपए तक ऋण ले सकते हैं!

* केसीसी कार्ड के जरिये लिए गए ऋण का भुगतान यदि किसान निर्धारित अवधि से पहले कर देते हैं तो ऐसे किसानों को सरकार की ओर किसान द्वारा ली गई ऋण राशि में 3 प्रतिशत तक की सब्सिडी प्रदान की जाती है।
केसीसी लेने के लिए जरूरी कागजात!
केसीसी के लिए किसानों को जिन कागजातो की आवश्यकता होती है उनमें मुख्य रूप से खेती के कागजात,, आधार कार्ड, निवास प्रमाण पत्र और एक शपथ पत्र की आवश्यकता होती हैं!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !