आदमपुर उपचुनाव में BJP और Congress के दिग्गज नेताओं ने कमान संभाली, अनुसूचित व पिछड़ाें पर डाल रहे डोरे

आदमपुर उपचुनाव में पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष उदय भान ने प्रचार की कमान संभाली और अपना भाषण अनुसूचित व पिछड़ाें पर ही केंद्रित रखा। वहीं भाजपा की ओर से सहकारिता मंत्री बनवारी लाल और पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी ने कमान संभाली।


नेशन संवाद,संवाददाता। आदमपुर उपचुनाव में सभी दलों ने प्रचार में अपनी ताकत झोंक दी है। कांग्रेस और भाजपा अनुसूचित और पिछड़ा वोट बैंकों को अपनी ओर भुनाने में लगी है। शनिवार को भी ऐसा ही कुछ देखने को मिला। पूर्व मुख्यमंत्री भूपेंद्र सिंह हुड्डा, कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष उदय भान ने प्रचार की कमान संभाली और अपना भाषण अनुसूचित व पिछड़ाें पर ही केंद्रित रखा। वहीं भाजपा की ओर से सहकारिता मंत्री बनवारी लाल और पूर्व मंत्री कृष्ण बेदी ने कमान संभाली।


भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने कहा कि आज हरियाणा में गरीब, मजदूर, दलित और पिछड़ा विरोधी विचारधारा वाली सरकार चल रही है। इस सरकार ने कांग्रेस द्वारा चलाई गई वंचित तबकों को लाभ देने वाली तमाम योजनाओं को बंद करने का काम किया। इस सरकार ने हमेशा कमजोर वर्ग के आरक्षण पर कैंची चलाने के फैसले लिए हैं। सभा के बाद पत्रकार वार्ता में हुड्डा ने कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की। उन्होंने कहा कि कांग्रेस सरकार बनने पर बीजेपी द्वारा बंद किए गए तमाम स्कूलों को खोला जाएगा।


हर स्कूल में टीचर्स की कमी को पूरा करने के लिए जेबीटी, टीजीटी, पीजीटी समेत खाली पड़े सभी 38,000 टीचर्स के पदों पर भर्ती होगी। तमाम विभागों के 1.82 लाख पदों पर पक्की भर्तियां की जाएंगी। नौकरियों में एससी और ओबीसी बैकलॉग को भरा जाएगा। एकबार फिर से दलित, पिछड़े व गरीब स्कूली बच्चों को देश में सबसे ज्यादा वजीफा दिया जाएगा। प्रत्येक बुजुर्ग को 6 हजार रुपये महीना यानी बुजुर्ग दंपत्ति को 12 हजार रुपये महीना पेंशन दी जाएगी। हर परिवार को 300 यूनिट तक मुफ्त बिजली दी जाएगी।


भाजपा सरकार ने अनुसूचित समाज के लिए शुरू की अनेक योजनाएं : बनवारी लाल


हरियाणा के जनस्वास्थ्य एवं सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने कहा है कि केंद्र व हरियाणा की भाजपा सरकार अंत्योदय के सिद्धांत के साथ काम कर रही है। इसी के चलते हर वर्ग भाजपा को चाहता है। डा. बनवारी लाल भाजपा जिला कार्यालय में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि केंद्र व हरियाणा की भाजपा सरकार ने अनुसूचित जाति समाज के हित में अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं चलाई है, जिनका सीधा लाभ इस वर्ग को मिल रहा है। डा. बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार ने पात्रों द्वारा लाभ लेने की प्रक्रिया सरल की है और अनुसूचित समाज में सरकार की नीतियों को लेकर उत्साह है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस शासन में कभी मिर्चपुर कांड तो कभी गोहाना कांड हुए लेकिन भाजपा सरकार के साढ़े आठ साल के शासन में प्रदेश का माहौल सौहार्दपूर्ण बना हुआ है।

इधर... पूर्व सांसद रामजी लाल के भतीजे रिटायर्ड आइएएस चंद्र प्रकाश कांग्रेस में शामिल


नेशन संवाद संवाददाता, हिसार : पूर्व सांसद रामजी लाल के भतीजे रिटायर्ड आइएएस चंद्रप्रकाश ने कांग्रेस का दामन थाम लिया है। पार्टी ज्वाइन करने के बाद पत्रकार वार्ता को संबोधित करते हुए चंद्र प्रकाश ने कहा कि मुख्यमंत्री के तौर पर भूपेंद्र सिंह हुड्डा ने नौकरी और शिक्षा में पिछड़ा वर्ग को उनका हक देने के लिए कई महत्वपूर्ण फैसले लिए। हुड्डा सरकार आने से पहले हरियाणा में गजटेड पदों पर पिछड़ा वर्ग का आरक्षण सिर्फ 10 प्रतिशत था।


लेकिन उनकी सरकार ने इसे बढ़ाकर 15 प्रतिशत करने का ऐतिहासिक फैसला लिया। इसमें 72 जातियों वाले बीसी-ए वर्ग को 10 प्रतिशत और बीसी-बी वर्ग को 5 प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिला। इसी तरह हुड्डा सरकार के दौरान लगभग 4 लाख परिवारों को सौ-सौ गज के प्लॉट मिले, जिनमें से करीब 65 हजार पिछड़ा वर्ग के परिवारों थे। कांग्रेस में अन्य दलों से आए पिछड़े वर्ग के कई हुड्डा के नेता शामिल हुए। इस मौके पर कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष उदयभान भी मौजूद रहे।







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !