केंद्रीय कृषि मंत्री करेंगे फसल बीमा पाठशाला कार्यक्रम की अध्यक्षता!

नई दिल्‍ली किसानों को फसल बीमा सहित सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्‍य योजनाओं की जानकारी देने के उद्वेश से केंद्र सरकार 25 अप्रैल से 1 मई तक फसल बीमा पाठशालाओं का आयोजन कर रही है! इस कार्यक्रम के अंतर्गत 27 अप्रैल को देशव्‍यापी फसल बीमा पाठशाला आयोजन देश के कॉमन सर्विस सेंटरों में किया जाएगा!

केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर नई दिल्‍ली से इस कार्यक्रम में वर्जुअली करेंगे किसानों को संबोधित!फसल बीमा पाठशाला में किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, किसान सम्‍मान निधि (PM Kisan) और अन्‍य योजनाओं की जानकारी दी जाएगी,इस किसान पाठशाला का आयोजन दोपहर 11 से होगा,इसी दिन किसानों की केवाईसी से जुड़ी प्रक्रिया भी पूरी की जायेगी‍,देशव्यापी फसल बीमा पाठशाला का आयोजन गांव के कॉमन सर्विस सेंटरों और फसल का बीमा करने वाली बीमा कंपनियों द्वारा प्रत्‍येक ग्राम पंचायत में किया जाएगा!

योजनाओं की दी जाएगी जानकारी

फसल बीमा पाठशाला में किसानों को न केवल फसल बीमा के संबंध में जानकारी दी जाएगी बल्कि किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही अन्‍य योजनाएं और मुहिम के बारे में बताया भी जाएगा. प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि के लिए जरूरी केवाईसी की प्रक्रिया के बारे में भी किसानों जानकारी दी जाएगी और यह प्रक्रिया पूरी भी की जाएगी. प्रधानमंत्री किसान सम्‍मान निधि की 10 किस्‍तें किसानों के खाते में आ चुकी है. 11वीं किस्‍त जल्‍द ही आने वाली है. सरकार ने किसानों को इस योजना का लाभ लेने के लिए केवाईसी कराना अनिवार्य कर दिया है

कम प्रीमियम पर होता है फसल बीमा

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों को उनकी फसल के नुकसान की भरपाई करने के लिए शुरू की गई हैं, फसलों का बीमा करने की जिम्‍मेदारी प्राइवेट बीमा कंपनियों को दी गई है,इसमें प्रीमियम की राशि का बहुत थोड़ा हिस्‍सा किसानों को देना होता है और बाकि हिस्‍सा सरकार भरती है,हालांकि, यह योजना किसानों में बहुत ज्‍यादा लो‍कप्रिय नहीं हो पाई,अब इसी योजना से ज्‍यादा से ज्‍यादा किसानों को इसके फायदे बताकर इस योजना को अपनाने के लिए प्रेरित करने को ही देशभर में फसल बीमा पाठशालाओं का आयोजन किया जा रहा है!







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !