Samastipur : झमाझम वर्षा से किसानों को मिली राहत

समस्तीपुर :लंबे इंतजार के बाद शनिवार की देर रात क्षेत्र में झमाझम वर्षा हुई। वर्षा के बाद मानसून की बेरुखी के चलते परेशान किसानों ने राहत की सांस ली।वर्षा नहीं होने से पीले पड़ रहे धान के पौधों में फिर से जान आ गई। बारिश होने के बाद अब कृषि कार्य में तेजी आएगी।

पिछले कई दिनों से क्षेत्र में वर्षा नहीं होने के कारण किसान परेशान थे। वर्षा के मौसम में खेत सूखने लगे थे। बड़ी संख्या क्षेत्र में ऐसे किसान हैं, जिनके पास सिंचाई की सुविधा नहीं और उनके लिए कृषि कार्य पूरी तरह से वर्षा पर निर्भर है। वर्षा नहीं होने से ऐसे किसानों की चिंता बढ़ गई थीं।
वर्षा नहीं होने के कारण खेत सूख गए थे और धान के पौधों में पीलापन आने लगा था। शुक्रवार- शनिवार को दिन भर तेज धूप रहने के बाद रात को अचानक ही मौसम में बदलाव देखने को मिला और अचानक ही झमाझम वर्षा शुरू हो गई और लगभग चार घंटे तक वर्षा होती रही। जिसके बाद भी शुबह में हल्की बूंदाबांदी जारी रही।

किसान ने बताया कि वर्षा से धान के पौधों को फायदा होगा, लेकिन वर्षा सबसे ज्यादा है। खेत पूरी तरह से सुख पड़े थे, वर्षा का पानी अभी खेतों में लबालब भरा हुआ है।

गर्मी व उमस से लोगों को मिली राहत

पिछले कुछ दिनों से क्षेत्र में आसमान साफ था और तेज धूप के चलते दिन के तापमान भी अधिक हो गया था। गर्मी व उमस से लोगों का बुरा हाल था। क्षेत्र में हुई वर्षा के बाद एक और किसानों ने राहत की सांस ली, तो दूसरी ओर आम लोगों को भी गर्मी व उमस से राहत मिली। वर्षा होने के बाद तापमान में कमी आई है।





एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !