प्रशांत किशोर ने पूरे किए पदयात्रा के पहले 200 किमी, बगहा के पतिलार में मनाई दिवाली

बगहा प्रशांत किशोर ने 3500 किमी लंबी जन सुराज पदयात्रा के 200 किमी पूरे कर लिए। इस मौके पर बगहा के पतिलार स्थित पदयात्रा कैंप में उन्होंने मीडिया से बातचीत की। अबतक के पदयात्रा का अनुभव साझा करते हुए प्रशांत किशोर ने बताया कि वे पदयात्रा में रोज लगभग 15-20 किलोमीटर पैदल चलते हैं और जब 10-16 पंचायतों का भ्रमण हो जाता है, तब एक जगह रुकते हैं। ताकि जिन पंचायतों से पदयात्रा गुजरी है, वहां के स्थानीय जन समस्याओं पर लोगों से मिलकर उसे सुन व समझ कर उसे संकलन कर पंचायत आधारित ब्लूप्रिंट बना सकें।



पलायन सबसे बड़ी समस्या, शिक्षा, स्वास्थ व्यवस्था और ग्रामीण सड़कों की हालत बेहद खराब, बिजली के बिल से परेशान है ग्रामीण जनता

  

जन सुराज पदयात्रा के दौरान सामने आई समस्याओं का ज़िक्र करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि जब पदयात्रा गांवों से गुजर रही है तो उन्हें ज्यादातर महिलायें, बच्चे और बुजुर्ग ही गांवों में मिलते हैं। यह साफ़ दिखता है कि पलायन ने विकराल रूप ले लिया है। गांवों के 70 प्रतिशत युवा रोज़ी-रोटी के लिए बाहर जा चुके हैं। शिक्षा व्यवस्था का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा कि बिहार की शिक्षा व्यवस्था बिल्कुल ध्वस्त हो चुकी है, स्कूल की बिल्डिंग, शिक्षक और छात्र तीनों का समायोजन कहीं देखने को नहीं मिलता है। जहां बिल्डिंग है, वहां शिक्षक और छात्र नहीं हैं, जहां छात्र हैं वहां शिक्षक और बिल्डिंग नहीं है। ग्रामीण सड़कों का हाल भी लालू राज जैसा ही है, जैसे ही आप स्टेट और नेशनल हाईवे छोड़ कर ग्रामीण सड़कों पर आएंगे, आपको पता लगेगा की ग्रामीण सड़कों की स्थिति कितनी बेहाल है। प्रशांत किशोर ने कहा की जल्द हीं वह एक वीडियो भी जारी करेंगे जिसमे 200 किलो मीटर पदयात्रा के दौरान मिली ख़राब सड़कों का हाल दिखाया जायेगा। बिजली बिल की समस्या का ज़िक्र करते हुए उन्होंने कहा की बिजली तो पहुंच गई है मगर लोग बिल से परेशान हैं। खुले में शौच की समस्या को गंभीर बताते हुए उन्होंने कहा कि ODF केवल कागजों पर हैं, जमीन पर स्थिति इसके ठीक उलट है। चंपारण में बारिश के पानी से आने वाले बाढ़ का ज़िक्र करते हुए प्रशांत किशोर ने कहा की बारिश के पानी से खेती का बहुत नुकसान होता है। सरकारी परिभाषा के अनुसार 3 दिन तक अगर पानी रुकता है तो उसे बाढ़ माना जाता है। लोगों ने बताया कि ऐसे 60-62 छोटी नदियां हैं, जिसमें नेपाल से बारिश का पानी आता है और कई गांवों को प्रभावित कर चला जाता है। पत्थर बालू की समस्या का ज़िक्र करते प्रशांत किशोर ने वन राज्य अधिनियम को लागू नहीं करने या आंशिक रूप से लागू होने से आने वाली परेशानियों का भी ज़िक्र किया। प्रशांत किशोर ने वृद्धा पेंशन के पैसे मिलने में आने वाली चुनौतियों का ज़िक्र किया साथ ही उन्होंने ने दलित और महदलित समाज की बदहाली पर बात करते हुए कहा कि बिहार में दलित-महादलित के नाम पर राजनीति हो रही है, मगर ज़मीनी स्तर पर हालात बेहद खराब है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !