मोतिहारी जिले में विशेष पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू ,रेलवे स्टेशनए बस स्टैंड के साथ छठ घाटों पर होगा टीकाकरण

त्योहार में आने.जाने वाले 05 साल तक के बच्चों को दी जाएगी पोलियो की खुराक 


मोतिहारी। बीते 21 अक्टूबर से जिले में पोलियो टीकाकरण का विशेष अभियान चलाया जा रहा है। 11 दिनों तक चलने वाले इस विशेष अभियान में खासकर वैसे बच्चों पर विशेष ध्यान दिया जाना है, जो त्योहार के समय अपने घर आए हों। बता दें कि जिला को पोलियो के खतरों से मुक्त कराने के उद्धेश्य से यह विशेश पोलियो टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जो आगामी 31 अक्टूबर तक चलेगा। पूर्वी चम्पारण के सीएस डॉ अंजनी कुमार ने बताया कि पर्व त्योहार में बाहर से आने.जाने वाले बच्चे पोलियो की खुराक पीकर पोलियो के संभवित खतरों के प्रति सुरक्षित हो सकें। इसलिए ट्रांजिट टीम के साथ स्वास्थ्य कर्मियों को निर्देशित किया गया है कि रेलवे स्टेशनए बस स्टैंड के साथ छठ घाटों पर बच्चों को प्लस पोलियो की दो बूंद दवा अवश्य पिलाए।


11 दिनों तक चलेगा अभियान

दीपावली और छठ को लेकर अगले 11 दिनों तक जिले में विशेष पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शरत चन्द्र शर्मा ने बताया कि त्योहार के दौरान बड़ी संख्या में वैसे परिवार जो अपने गृह जिला लौटते। उनसे पोलियो संक्रमण के फिर से प्रसार का खतरा बना रहता है। लिहाजा विशेष पोलियो अभियान संचालित किया जा रहा है।


ट्रांजिट टीम हुईं है प्रतिनियुक्त 


डॉ शर्मा ने बताया कि चिह्नित स्थान जहां से बाहर के बच्चे जिले में प्रवेश करेंगे तथा जिले से प्रखंड व संबंधित गांव में प्रवेश करेंगे। उन जगहों पर कर्मी को नियुक्त किया गया है। जो बच्चों को खुराक पिलाएंगे। 21 से 31 अक्टूबर के बीच 83 ट्रांजिट केन्द्रों पर टीम प्रतिनियुक्त कर बच्चों को पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। वहीं छठ घाटों पर 19 ट्रांजिट केन्द्रों पर टीम के द्वारा दवा पिलाने की व्यवस्था होगी। पर्यवेक्षण के लिए 07 सुपरवाइजर प्रतिनियुक्त किए गए हैं। 


इन प्रखंडो में टीम की हुई प्रतिनियुक्ति 

 

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ शरत चन्द्र शर्मा ने बताया कि जिले में अभियान की सफलता को लेकर आदापुर 2, अरेराज 6, चकिया 6, छौड़ादानो1, चिरैया 1, ढ़ाका 4, घोड़ासहन 4, केसरिया 4, मधुबन 1, मेहसी 3, मोतिहारी अर्बन 25, पहाड़पुर 1, पकड़ीदयाल 1, रामगढ़वा 3, रक्सौल 14, सुगौली 6, तुरकौलिया 1, कुल 83 ट्रांजिट केंद्रों पर टीम लगाए गए हैं। जहां बच्चों को दवा पिलाने का इंतजाम होगा।







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !