अब एलन मस्क तय करेंगे ट्विटर का भविष्य

टेस्ला और स्पेस एक्स जैसी कंपनियों के सीईओ और विश्व के सर्वाधिक अमीर व्यक्ति एलन मस्क ने हाल ही में ट्विटर को खरीदने का सौदा पूरा किया है। एलन मस्क एक बहुचर्चित व्यक्ति है और उनके विचार को लोग पसंद-नापसंद कर सकते है लेकिन वे विश्व के सर्वाधिक अमीर व्यक्ति के रूप में एक प्रभावशाली व्यक्ति जरूर है।


एलन एक महत्वाकांक्षी व्यक्ति है और ट्विटर का मालिकाना हक़ उन्हें मिले पर तरह-तरह के सवाल चर्चा में है। इन सवालों पर गौर करने से पहले एक बार एलन और ट्विटर दोनों को आकड़ों के नजर से देखते है और समझते है आखिर यह सौदा इतना बड़ा क्यों है? और यह विश्व को किस तरह से प्रभावित कर रहा है?


$221.5 बिलियन अमेरिकी डालर की सम्पति रखने वाले एलन मस्क दुनिया के नजर में तब आये जब उन्होंने "पे पाल" नाम की कंपनी बनाई और इसे सन 2002 में ई-वे कंपनी को डेढ़ बिलियन अमेरिकी डालर में बेचा फिर टेस्ला और स्पेस एक्स के कारण लगातार सुर्खियों में बने रहते है। स्पेस एक्स - स्पेस एक्सप्लोरेशन टेक्नोलॉजीज कार्पोरेशन (स्पेसएक्स) के नाम से व्यवसाय करती है। यह एक अमेरिकी एयरोस्पेस निर्माता है, जो अंतरिक्ष परिवहन सेवाएं देती है, स्पेसएक्स की स्थापना 2002 में एलन मस्क ने मंगल ग्रह पर मानव जीवन को स्थापित करने के लिए अंतरिक्ष परिवहन लागत को कम करने के लक्ष्य के साथ की थी। स्पेसएक्स की उपलब्धियों में पृथ्वी के चारों ओर कक्षा में पहुंचने वाला पहला निजी रॉकेट शामिल है। यह पहली निजी कंपनी है, जो स्पेसक्राफ्ट को सफलतापूर्वक लॉन्च करती है, ऑरबिट में पहुंचती है, और अंतरिक्ष यान को फिर से पृथ्वी पर उतार लेती है जिससे वह यान पुनः प्रयोग में लाया जाता है। टेस्ला मोटर्स ने सेल्फ ड्राइविंग इलेक्ट्रिक व्हीकल मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में कार्य करती है। टेस्ला के व्यापर मॉडल को समझने वाले बताते है कि कंपनी ने बहुत बड़ी मात्रा में डेटा रिकार्ड्स रखे है। आज के कंप्यूटर युग में डेटा ही सबसे बड़ी ताकत है। इसी प्रकार ट्विटर भी बहुत बड़ी संख्या में डेटा को रखा है और एलन मस्क एक लम्बे समय से उस डेटा पर अपना अधिकार चाहते थे इसीलिए उन्होंने यह डील फाइलन की है। 


ट्विटर के पास लगभग 40 करोड़ यूजर है और यह 15 वां सबसे लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफ़ॉर्म है। जिसमें 52 प्रतिशत जनरेशन जेड (1997 से 2012 के बीच में जन्म लिए) के युवा यूजर है। यह विज्ञापन के लिए एक बड़ा प्लेटफार्म है। भारत में ही इसके ढाई करोड़ से अधिक सक्रिय यूजर है। इसके साथ ही यह बात भी महत्वपूर्ण है कि 79 प्रतिशत ट्विटर यूजर अपने पसंदीदा ब्रांड्स से जुड़ने के लिए ट्विटर का प्रयोग करते है। इस लिहाज से कंपनियों के लिए ट्विटर अन्य सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स से अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है। एलन मस्क खुद अपने आकउंट के माध्यम से अपने ब्रांड्स और कंपनियों के लिए ट्वीट करते रहे है और इसके माध्यम से बिना किसी विज्ञापन के एक बड़े वर्ग में अपनी कंपनियों का प्रचार प्रसार किया है।


एलन मस्क ने ट्विटर सौदे को लेकर जो बातें कहीं है उनमें उन्होंने इस सौदे को मानवता के लिए सहयोगी कदम बताया है। एलन ट्विटर द्वारा पूर्व अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प इत्यादि को बैन करने के खिलाफ रहे है और वे कहते है कि इन लोगों को पुनः प्लेटफार्म पर वापस लाया जायेगा। वे चाहते है कि ट्विटर का उपयोग एक फ्री प्लेटफार्म के रूप में हिंसा का प्रयोग किये बिना व्यापक विषयों पर एक सकारात्मक चर्चा के लिए हो। हालांकि वह अभिव्यक्ति की स्वतंत्र की बात करते हुए कुछ प्रावधानों की भी बात करते है। अब यह तो आने वाला समय ही बताएगा की आखिर एलन दुनिया के सामने क्या नया रखने जा रहे है। एलन एक अति-आत्मविश्वासी लीडर है और कुछ विशेषज्ञों का मानना है कि ऐसे अति-आत्मविश्वास के शिकार लीडरों के कारण कई बार समस्याओं का सामना करना पड़ता है। सौदा होते ही मस्क ने ट्विटर के मुख्य अधिकारियों कि छुट्टी कर दी और कहा जा रहा है कि वे ट्विटर में बड़ी संख्या में छटनी करने वाले है। कुछ रिपोर्ट्स के अनुसार ट्विटर कंपनी में 75 प्रतिशत कर्मचारियों की छटनी की जा सकती है।


एलन चाहते है कि ट्विटर पर बने बॉट (फर्जी) अकाउंट बंद हो और वे ट्विटर की प्रणाली (ऍल्गोरिथम) को भी बदलना चाहते है जिससे यह निर्धारित होता है कि ट्विटर यूजर को ट्विटर पर क्या दिखाई देगा। इसके साथ ही अभी वे ट्विटर को वामपंथी मानते है और वे इसे मध्यस्थ रखना चाहते है। अब देखना है एक बार पूरा अधिकार मिलने पर एलन मस्क ट्विटर के साथ क्या-क्या बदलाव करते है और इसके यूजर इस बदलाव पर कैसे प्रतिक्रिया देते हैं 







एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !