दिल्‍ली में RJD कार्यकारिणी की बैठक में बवाल: लालू के लाल तेज प्रताप से गाली-गलौज, नहीं पहुंचे जगदानंद सिंह

Bihar Politics, आरजेडी राष्‍ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक को लेकर तेज प्रताप यादव ने बड़ा आरोप लगाया है। उनके अनुसार उन्‍हें पार्टी के महासचिव श्‍याम रजक ने गालियां दीं। बैठक में बिहार प्रदेश अध्‍यक्ष व लालू प्रसाद यादव के करीबी जगदानंद सिंह शामिल नहीं हुए हैं।

पटना, Bihar Politics: राष्ट्रीय जनता दल (RJD) की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav) के बेटे तेज प्रताप यादव (Tej Pratap Yadav) ने हाई वोल्‍टेज ड्रामा खड़ा कर दिया। दिल्ली में हो रही इस हाई लेवल बैठक में उनकी श्‍याम रजक (Shyam Rajak) से भिड़त हो गई। बैठक से निकलकर तेज प्रताप ने बताया कि श्‍याम रजक ने उन्‍हें बहन की गाली दी। हालांकि, श्‍याम रजक ने इससे इनकार करते हुए कहा कि उनकी अपनी पार्टी है, वे जो चाहें, आरोप लगाएं। आगे कल की बैठक में लालू प्रसाद यादव को पार्टी के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष की औपचारिक रूप से फिर से कमान दी जाएगी। पार्टी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) तथा भारतीय जनता पार्टी (BJP) को निशाने पर लेगी।

लालू-तेजस्‍वी यादव सहित बड़े नेता हुए शामिल 

आज की बैठक में पार्टी सुप्रीमो लालू प्रसाद यादव (Lalu Prasad Yadav), बिहार के उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव (Tejashwi Yadav) सहित पार्टी के तमाम बड़े नेता व 24 राज्यों के आरजेडी प्रदेश अध्यक्ष भी शामिल रहे। बैठक में लालू प्रसाद यादव का स्‍वागत किया गया। बताया जाता है कि तेज प्रताप व श्‍याम रजक के बीच बवाल की घटना उनकी मौजूदगी में हुई। खास बात यह भी कि आरजेडी की आधार-भूमि बिहार के पार्टी प्रदेश अध्‍यक्ष व लालू प्रसाद यादव के करीबी जगदानंद सिंह (Jagdanand Singh) ही बैठक में शामिल नहीं हैं। पार्टी में नाराज चल रहे जगदानंद अभी तक दिल्‍ली नहीं पहुंचे हैं। इस बीच पार्टी के प्रवक्‍ता शक्ति यादव ने जगदानंद की नाराजगी को खारिज करते हुए कहा है कि वो बीमार हैं।

निवर्तमान आरजेडी कार्यकारिणी की हुई बैठक

आज नई दिल्ली के एनडीएमसी कन्वेंशन सेंटर में निवर्तमान आरजेडी कार्यकारिणी की बैठक में राष्ट्रीय परिषद की बैठक और पार्टी के खुले अधिवेशन के प्रस्तावों पर चर्चा हुई। इसके बाद कल नई दिल्ली के तालकटोरा स्टेडियम में आरजेडी राष्ट्रीय परिषद की बैठक में लालू प्रसाद यादव को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष का प्रमाण पत्र दिया जाएगा। फिर, नए राष्ट्रीय अध्यक्ष की अध्यक्षता में खुला अधिवेशन आजोजित किया जाएगा। राष्ट्रीय कार्यकारिणी के प्रस्तावों पर भी विचार किया जाएगा।

आरजेडी की बैठक में तेज प्रताप से गाली-गलौज

आरजेडी की आज हुई बैठक के समाप्‍त होने के कुछ ही देर पहले तेज प्रताप यादव बाहर निकल गए। उन्‍होंने पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव श्याम रजक से हुई बकझक व गाली-गलौज की जानकारी दी। कहा कि श्‍याम रजक ने कल के कार्यक्रम के बारे में पूछने पर उन्‍हें गालियां दी। बहन को लेकर भी गाली दी। तेज प्रताप ने श्‍याम रजक को आरएसएस का एजेंट बताया। इस घटना को लेकर श्‍याम रजक ने कहा कि उनकी पा र्टी है, जो चाहें आराेप लगाएं। पार्टी में वे तो बंधुआ मजदूर हैं। वे पार्टी में रहें, या निकाल दिए जाएं, फर्क नहीं पड़ता।

बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकजुटता का आह्वान

मिली जानकारी के अनुसार बैठक में सांप्रदायिकता के खिलाफ कोई समझौता नहीं करने का संकल्प पारित किया जाएगा। जाएगा। साथ ही बीजेपी के खिलाफ सभी मदभेदों को भूलकर विपक्षी एकजुटता का आह्वान भी किया जाएगा।

पीएम मोदी की सरकार की नीतियों की आलोचना

आरजेडी आर्थिक और विदेशी नीति से जुड़े प्रस्ताव भी पारित करेगी। आर्थिक प्रस्ताव में बीजेपी की आर्थिक नीति की आलोचना की जाएगी। आरजेडी ने इसके तहत दिल्ली में तैयार नए ससंद भवन सेन्ट्रल विस्टा को अनुपयोगी बताया है। आरजेडी ने यह भी कहा है कि बीजेपी की गलत नीतियों के कारण देश का रिजर्व फंड लगातार कम हो रहा है। विदेश नीति से जुड़े प्रस्ताव में आरजेडी ने नरेंद्र मोदी की सरकार की पड़ोस के देशों के साथ सामान्य संबंध नहीं रखने के कारण देश को नुकसान का आरोप लगाया गया है।

बैठक के लिए अभी तक नहीं पहुंचे जगदानंद सिंह

दो दिवसीय बैठक के लिए आरजेडी के बड़े नेता दिल्ली में हैं। बिहार के उपमुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव शनिवार को दिल्ली पहुंचे। लालू प्रसाद यादव पहले ही ही वहां हैं। आज की बैठक में 24 राज्‍यों के प्रदेश अध्‍यक्ष भी शामिल रहे। हालांकि, बिहार प्रदेश आरजेडी अध्‍यक्ष व लालू प्रसाद यादव के करीबी व पार्टी के स्‍थापना काल से ही साथ रहे जगदानंद सिंह नहीं थे। बताया जा रहा है कि वे बिहार के नए राजनीतिक हालात में आरजेडी के अंदर नाराज चल रहे हैं। हालांकि, आरजेडी के प्रवक्‍ता शक्ति यादव बताते हैं कि वे बीमार हैं


अब देश में अपनाएंगे बिहार का प्रयोग: तेजस्‍वी

आरजेडी की बैठक के पहले उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा था कि बिहार ने महागठबंधन की सरकार बनाकर व बीजेपी को विपक्ष में बिठाकर देश को राह दिखाई है। बिहार का यह प्रयोग अब देश में दोहराया जाएगा। दिल्ली से भी बीजेपी को विदा किया जाएगा। आरजेडी के प्रवक्ता और सहायक राष्ट्रीय मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी चित्तरंजन गगन ने कहा कि पार्टी के कार्यक्रम को दिल्‍ली में करने के पीछ बीजेपी को सत्‍ता से बेदखल करने का का संदेश पूरे देश को देने का मकसद है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !