5 दिन पहले जान सकेंगे मौसम की स्थिति,मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लॉन्च की wether एप

बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार (27 मई) को बिहार मौसम सेवा केंद्र का शुभारंभ किया, जिसने एक मोबाइल ऐप मौसम विकसित किया है. बिहार ऐसा करने वाला पहला राज्य बन गया है. इस ऐप में कई ऐसी खूबियां हैं जो आपके लिए बेहद मददगार हो सकती हैं. ये ऐप मौसम की सटीक जानकारी के लिए विकसित किया गया है. मोबाइल ऐप के माध्यम से अब आम लोग भी मौसम के वर्तमान और पूर्वानुमान से अपडेट हो पाएंगे

मौसम सेवा केंद्र के खुलने से अब आम जान सीधे तौर पर मौसम वैज्ञानिकों से जुड़ सकेंगे. इस ऐप से किसानों को काफी फायदा होगा. वे अब मौसम से जुड़ी जानकारियां सीधे पूछ सकते हैं. मौसम बिहार मोबाइल ऐप के शुरू होने से अब लोगों को घर बैठे बिहार के किसी भी क्षेत्र के मौसम की जानकारी एक क्लिक पर मिल जाएगी.


बिहार मौसम सेवा केंद्र द्वारा 487 सेवा केंद्र स्थापित किए गए हैं, जिससे मौसम के संबंध में सटीक जानकारी मिल पाएगी. इस ऐप का शुभारंभ के पश्चात् मुख्यमंत्री ने बिहार मौसम सेवा केंद्र के कार्यालय के विभिन्न भागों वर्क स्टेशन, हेल्पडेस्क, स्वचालित वर्षा मापक यंत्र, सर्वर रूम आदि का निरीक्षण किया और वहां की कार्यप्रणाली की जानकारी ली. सीएम ने कहा कि यह बहुत खुशी की बात है और यह कार्य प्रशंसनीय है. इसके लिए मौसम वैज्ञानिकों को शुभकामनाएं देता हूं और उम्मीद करता हूं कि उच्च कोटि की कार्यकुशलता के साथ वे निरंतर कार्य करते रहेंगे.


मौसम पूर्वानुमान की सटीक जानकारी होने से राज्य में किसानों को खेती में सुविधा होगी साथ ही बीजों की बुआई और फसलों की कटाई आदि कार्यों को सही समय पर कर सकेंगे. बिहार में हर वर्ष बाढ़, सुखाड़, शीतलहर, लू, चक्रवातीय तूफान, वज्रपात आदि प्राकृतिक आपदाओं के कारण जान-माल की क्षति होती है. बिहार मौसम सेवा केंद्र के माध्यम से प्राकृतिक आपदाओं के पूर्वानुमान की सूचना प्रसारित कर लोगों को सतर्क किया जाएगा जिससे कम-से-कम क्षति होगी.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !