मोदी सरकार ने दिया हिमाचल को बड़ी सौगात,हिमाचल से हरिद्वार तक चलेगी सीधी ट्रेन

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्री  अनुराग सिंह ठाकुर के द्वारा बताया गया की  हिमाचल प्रदेश के ऊना से सहारनपुर तक चलने वाली ट्रेन सेवा को अब हरिद्वार तक बढ़ाया जाएगा।



केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने इस फैसले के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव का आभार व्यक्त करते हुए कहा की उना से सहारनपुर तक रेल सेवा प्रारंभ होने से यहां रहने वाले लोगों को तीर्थ और पर्यटन के क्षेत्र में वृद्धि होने से काफी लाभ मिलेगा । 
 
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर का कहना है की हमीरपुर संसदीय क्षेत्र और हिमाचल प्रदेश के प्रतिनिधि के रूप में मैं हमेशा अपने संसदीय क्षेत्र के विकास के लिए मैं हमेशा सक्रिय रहा हूं, और हिमाचल प्रदेश के विकास के लिए हमेशा तत्पर रहना मेरी प्राथमिकता है। हरिद्वार हिमाचल प्रदेश का प्रमुख धार्मिक स्थल है इस प्रदेश के लोग हमेशा बड़ी संख्या में तीर्थयात्रा के लिए हरिद्वार जाते है, उनका कहना है की उन्होंने व्यक्तिगत रूप से रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी से इस विषय पर चर्चा कर ऐसे प्रावधान का अनुरोध किया कि हिमाचल प्रदेश से हरिद्वार सीधी यात्री रेल सेवा प्रारंभ किया जाए ताकि तीर्थयात्रा करने वाले श्रद्धालुओं को किसी परेशानियों का सामना करना न पड़े।


अनुराग ठाकुर ने कहा की मुझे बताते हुए बेहद खुशी हो रही है कि ऊना से सहारनपुर तक चलने वाली ट्रेन ऊना हिमाचल - सहारनपुर एमईएमयू ट्रेन सेवा को हरिद्वार तक विस्तार को रेल मंत्री द्वारा हरी झंडी दे दी है। अब यह ट्रेन ऊना से हरिद्वार तक चलेगी जिससे हरिद्वार जाने वाले श्रद्धालुओं को बड़ी राहत मिलेगी। इसलिए मैं प्रधान मंत्री माननीय नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव जी का तहे दिल से धन्यवाद करता हूं।


उन्होंने कहा की विकाश हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है और मोदी सरकार ने हिमाचल प्रदेश को सौगात देने में कोई कसर नहीं छोड़ी। प्रधान मंत्री ने हिमाचल प्रदेश को देश की चौथी वंदे भारत ट्रेन की सौगात दी और प्रधान मंत्री खुद इसकी उद्घाटन के लिए ऊना आए थे। और यह सब बीजेपी के कारण ही संभव हो सका भारत के सबसे आधुनिक ट्रेन अब हिमाचल प्रदेश में चल  रही है। इसके अलावा प्रधान मंत्री द्वारा हिमाचल प्रदेश के विकास के लिए कई और कार्य किया गया है ट्रेनें चलाने से लेकर आवश्यक बुनियादी ढांचे का विकास तक कनेक्टिविटी के किसी भी मुद्दे का हल करने की दिशा में लगन से काम कर रही है। वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए हिमाचल प्रदेश में रेलवे विस्तार के लिए 1838 करोड़ रुपये की राशि स्वीकृत की गई है। वर्ष 2023-24 के बजट में सामरिक महत्व की भानुपाली-बिलासपुर-बेरी रेल लाइन के लिए 1000 करोड़ रुपये, चंडीगढ़-बद्दी रेल लाइन के लिए 450 करोड़ रुपये और नंगल-तलवाड़ा रेल लाइन के लिए 452 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। रेलवे विस्तार के लिए 1838 करोड़ रुपये की यह मंजूरी 2009 से 2014 तक यूपीए सरकार के कार्यकाल के दौरान मंजूर की गई राशि की तुलना में 17 गुना अधिक है। वर्तमान में, राज्य में 19556 करोड़ रुपये के निवेश के साथ 258 किलोमीटर तक फैली चार परियोजनाओं पर काम चल रहा है। इसी के साथ अनुराग ठाकुर ने कहा की 17 फरवरी को एक नदी पर पुल बनाने की मंजूरी मिल गई है। जिससे पठानकोट और जोगेंदर नगर के रेल सेवा के बहाली में तेजी आएगी। इसके साथ साथ कांगड़ा और नूरपुर के बीच रेल मार्ग का भी निर्माण जल्द  किया जाएगा। इसके लिए अनुमति  के लिए मैंने रेल मंत्री जी से मुलाकात की है।''

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !