नुक्कड़ नाटक कर किसानों को किया गया जागरूक

कृषि विभाग द्वारा प्रखंड के जितवारपुर निजामत पंचायत में खरीफ किसान चौपाल का आयोजन कर नुक्कड़ नाटक के माध्यम से जानकारी दी गई!

किसान सलाहकार शिव नारायण राय ने बताया कि इसमें कृषि विभाग के पदाधिकारी,आत्मा कर्मी आदि शामिल रहे। किसान चौपाल पहुंचे नुक्कड़ नाटक के कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक कर किसानों को खेती करने के सबंध में जानकारी देते हुए जागरूक किया। कृषि समन्वयक अनिल प्रशाद ने बताया कि किसान चौपाल में प्रखंड के सभी पंचायतों के किसानों को पुरुष व महिला कलाकार अपनी कला का प्रदर्शन कर गीत संगीत के माध्यम से किसानों के बीच हाईटेक कृषि तकनीकी का प्रचार प्रसार किया।

इस दौरान कलाकारों द्वारा खरीफ की खेती के लिए रासायनिक खाद की जगह जैविक खाद का प्रयोग करने,पराली नहीं जलाने, समय-समय पर सिचाई करने, मिट्टी जांच कराते रहने तथा पौधारोपण करने एवं पारंपरिक खेती की जगह उत्तम प्रभेद आधारित अनुशंसित खेती करने की जानकारी दी गई। इसके अलावा समय से फसल की बोआई, फफुंदनाशी व कीटनाशी से बीजोपचार, सिचाई के लिए जल प्रबंधन, खरपतवार, समेकित कीट प्रबंधन तथा समेकित पोषक तत्व प्रबंधन आदि के बारे में किसानों को जानकारी उपलब्ध कराई गई!


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !