PM Kisan: जल्द खत्म होगा किसानों का इंतजार, जल्द मिलेंगी 12वीं किस्त का पैसा

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत दिसंबर 2019 से की थी. इस योजना के तहत केंद्र सरकार लघु व सीमांत किसानों को प्रत्येक साल 6 हजार रुपये देती है


प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना देश की सबसे बड़ी योजनाओं में से एक है. इस योजना से देश के लगभग 10 कराेड़ से अधिक किसान सीधे तौर पर लाभांवित हो रहे हैं,अभी तक केंद्रीय कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय किसानों के खातों में पीएम किसान योजना के तहत 11 किस्त के पैसे जारी कर चुका है. इसके बाद से किसानों को 12वीं किस्त के पैसों का इंतजार है.जो अब बस खत्म होने ही वाला है. इसको लेकर तैयारियां शुरू हो गई है. जिसके तहत 12वीं किस्त जारी करने की सारी औपचारिकतां पूरी हो गई है, बस अब अंतिम मुहर लगाना बाकी है. जानकारी के मुताबिक इस समयावधि से पहले 12वीं किस्त का पैसा जारी कर दिया जाएगा!


सि
तंबर के आखिरी दिनों में जारी हो सकती है किस्त

जानकारी के मुताबिक कृषि व किसान कल्याण मंत्रालय किसानों के खातों में जल्द से जल्द 12वीं किस्त का पैसा जमा कराना चाहता है. इसके लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी हो गई हैं. जिसके तहत मंत्रालय सितंबर आखिरी से अक्टूबर 20 तक 12वीं किस्त जारी करने की तैयारी कर रहा है. उम्मीद लगाई जा रही है कि सितंबर महीने के आखिरी दिनों में 12वीं किस्त जारी की जा सकती है


दीपावली तक किसानोंं के खातों में पैसे भेजने की तैयारी

असल में मंत्रालय की योजना दीपावली से पहले किसानों के खातों में 12वीं किस्त का पैसा भेजने का है. इसी उद्देश्य के साथ मंत्रालय काम कर रहा है. जानकारी के मुताबिक इसी कड़ी में पहली संभावित तारीख सितंबर महीने के आखिरी दिन है. हालांकि अभी पंजीकृत किसानों के सत्यापन की प्रक्रिया जारी है, जिसमें देरी होने की संभावना है. ऐसे में सरकार की तरफ से 20 अक्टूबर से पहले यानी दीपावली से पहले किसानों के खातों में पैसे भेजने की तैयारी की जा रही है. इस बार दीपावली 24 अक्टूबर को है.







किसानों के खातों में आते हैं दो हजार रुपये

केंद्र सरकार ने पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत दिसंबर 2019 से की थी. इस योजना के तहत केंद्र सरकार लघु व सीमांत किसानों को प्रत्येक साल 6 हजार रुपये देती है. जो किसानों के खातों में 3 किस्त में भेजे जाते है. मसलन प्रत्येक साल किसान सम्मान निधि के तहत मिलने वाली राशि किसानों के खातों में 4 महीने के अतंराल में भेजी जाती है. इसके तहत 4 महीने में जारी हाेने वाली एक किस्त के तौर पर किसानों के खातों में 2 हजार रुपये भेजे जाते हैं.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ
Our website uses cookies to enhance your experience. Learn More
Accept !